संगठनात्मक मॉडल
संगठनात्मक मॉडल
कई चर के कारण, कोई भी दो सुविधा प्रबंधन संगठन कभी भी एक जैसे नहीं होते हैं। हालांकि, हमने सुविधा विभागों के बारे में पर्याप्त सीखा है कि मॉडल विकसित किए गए हैं और उनका उपयोग विशिष्ट कंपनी संगठनों के लिए किया जा सकता है। कर्मचारियों और व्यवस्थित करने के बेहतर तरीके हैं; आपको उन पर पूंजी लगाना चाहिए। दुर्भाग्य से, पिछले बीस वर्षों के लिए बहुत अधिक संगठनात्मक चर्चा ने पदों को समाप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है। कर्मचारियों को कम करने के लिए अक्सर अधिकार देना एक व्यंजना से अधिक कुछ नहीं रहा है।
इससे संगठनों की बातों पर पानी फिर गया है। आयोजन विभाग 59 अपने संपादक से हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू में एक पत्र, यह अच्छी तरह से कहता है: “दो महान चुनौतियां आधुनिक संगठन के लिए तेजी से आगे बढ़ रही हैं, अपेक्षित प्रकार और ज्ञान कार्यकर्ताओं की संख्या। । । और एक संगठन है, जिसमें वे कामयाब होंगे और जिसके साथ वे बने रहना चाहते हैं। "8 कैसे ठीक से व्यवस्थित किया जाए एक ऐसा विषय है जिस पर अपर्याप्त शोध किया गया है लेकिन एक ऐसा हमें लगता है कि हम आपको तीन देना चाहते हैं। अन्य दृष्टिकोण। सुविधा प्रबंधन संगठनों में संगठनात्मक विकास के लिए बाइबिल स्टॉर्मी फ्राइडे के संगठन विकास के लिए सुविधा प्रबंधक हैं। एपीपीए के ए मैनुअल इन प्लांट एडमिनिस्ट्रेशन के लिए जैक हग द्वारा "संगठन" और थॉमस वेखा द्वारा "सुविधाएं संगठनों का मूल्यांकन" पर अध्याय हैं। इसके अलावा, 2001 में, IFMA फाउंडेशन ने एक अध्ययन वित्त पोषित किया और डिजाइनिंग द फैसिलिटी मैनेजमेंट फैसिलिटी ऑर्गनाइजेशन प्रकाशित किया।
मध्यम और बड़े आकार के एफएम संगठनों के लिए, संघीय सरकार के पास सबसे अच्छा मॉडल है। यह हमारी राय है कि एफएम संगठनों और संगठनात्मक विकास में क्या काम करता है, इस पर बेहतर शोध पेशेवर संगठनों द्वारा किया जाना चाहिए। सहकारी शोध प्रयास के लिए वे आदर्श उम्मीदवार होंगे।
कई चर के कारण, कोई भी दो सुविधा प्रबंधन संगठन कभी भी एक जैसे नहीं होते हैं। हालांकि, हमने सुविधा विभागों के बारे में पर्याप्त सीखा है कि मॉडल विकसित किए गए हैं और उनका उपयोग विशिष्ट कंपनी संगठनों के लिए किया जा सकता है। कर्मचारियों और व्यवस्थित करने के बेहतर तरीके हैं; आपको उन पर पूंजी लगाना चाहिए। दुर्भाग्य से, पिछले बीस वर्षों के लिए बहुत अधिक संगठनात्मक चर्चा ने पदों को समाप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है। कर्मचारियों को कम करने के लिए अक्सर अधिकार देना एक व्यंजना से अधिक कुछ नहीं रहा है।
इससे संगठनों की बातों पर पानी फिर गया है। आयोजन विभाग 59 अपने संपादक से हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू में एक पत्र, यह अच्छी तरह से कहता है: “दो महान चुनौतियां आधुनिक संगठन के लिए तेजी से आगे बढ़ रही हैं, अपेक्षित प्रकार और ज्ञान कार्यकर्ताओं की संख्या। । । और एक संगठन है, जिसमें वे कामयाब होंगे और जिसके साथ वे बने रहना चाहते हैं। "8 कैसे ठीक से व्यवस्थित किया जाए एक ऐसा विषय है जिस पर अपर्याप्त शोध किया गया है लेकिन एक ऐसा हमें लगता है कि हम आपको तीन देना चाहते हैं। अन्य दृष्टिकोण। सुविधा प्रबंधन संगठनों में संगठनात्मक विकास के लिए बाइबिल स्टॉर्मी फ्राइडे के संगठन विकास के लिए सुविधा प्रबंधक हैं। एपीपीए के ए मैनुअल इन प्लांट एडमिनिस्ट्रेशन के लिए जैक हग द्वारा "संगठन" और थॉमस वेखा द्वारा "सुविधाएं संगठनों का मूल्यांकन" पर अध्याय हैं। इसके अलावा, 2001 में, IFMA फाउंडेशन ने एक अध्ययन वित्त पोषित किया और डिजाइनिंग द फैसिलिटी मैनेजमेंट फैसिलिटी ऑर्गनाइजेशन प्रकाशित किया।
मध्यम और बड़े आकार के एफएम संगठनों के लिए, संघीय सरकार के पास सबसे अच्छा मॉडल है। यह हमारी राय है कि एफएम संगठनों और संगठनात्मक विकास में क्या काम करता है, इस पर बेहतर शोध पेशेवर संगठनों द्वारा किया जाना चाहिए। सहकारी शोध प्रयास के लिए वे आदर्श उम्मीदवार होंगे।



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